Sharad Purnima Ki Shubhkamnaye

शरद पूर्णिमा का चाँद सबसे सुन्दर होता है..
और सबसे ज्यादा आशीर्वाद देता है..
आशा है इस रात आप सभी पर,
चन्द्रमा का भरपूर आशीर्वाद बरसे !!

शरद पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएं!

Sharad Purnima Wishes Hindi


कोजागिरी पूर्णिमा को शरद पूर्णिमा भी कहा जाता है, क्योंकि यह शरद ऋतु के आश्विन महीने में आती है। इस दिन, लक्ष्मी वास्तव में पृथ्वी पर उतरती है और पृथ्वी पर संचार करते हुए कहती है कि ‘को जागर्ति’ अर्थात कौन जाग रहा है । इसके पीछे यह धारणा है कि वह देखती है कि कौन ज्ञान के लिए जाग रहा है।

इस दिन दूध को उबाल कर केसर, पिस्ता, बादाम, चारोली, जायफल, इलायची, चीनी आदि मिलाया जाता है और मसाला दूध या खीर बनाकर देवी लक्ष्मी को अर्पित की जाती है। मध्य रात्रि में चंद्रमा की किरणें उस दूध पर पड़ने के बाद उसे पिया जाता है। इंद्र देव और देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है और बेहतर स्वास्थ्य और आशीर्वाद के लिए पूरी रात जागकर व्रत किया जाता है।

इस शुभ दिन पर, अपने सबसे प्यारे दोस्तों कोजागिरी पूर्णिमा की शुभकामना देकर इस दिन की मिठास को दोगुना करें। इस पोस्ट में, हमने आपके लिए कुछ चुनिंदा चित्र बनाए हैं जो आपको निश्चित रूप से पसंद आएंगे। डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें और शेयर करना न भूलें।


शुभ शरद पूर्णिमा

शुभ शरद पूर्णिमा


Sharad Purnima Text Png


Sharad Purnima Shubh Ratri

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
अपना एडब्लॉकर बंद करे - Adblocker Detected!

कृपया सेटिंग में जाकर अपना एडब्लॉकर बंद करे। इस पेज का अच्छा कंटेंट विज्ञापन के साथ पढ़े और हमें अच्छा काम करने के लिए सहयोग करे।

हा बंद किया!
Powered By
CHP Adblock Detector Plugin | Codehelppro